गुरुवार, 2 फ़रवरी 2023

सभी समय की 10 सर्वश्रेष्ठ समय प्रबंधन पुस्तकें

 best time management books



एक उपयोगी किताब पढ़ना हमेशा आपके समय का उत्पादक (time producer) उपयोग होता है
। 

best time management books



    उद्यमी हमेशा समय के खिलाफ दौड़ जीतने की तलाश में रहते हैं। जैसे कि यह काफी तनावपूर्ण नहीं था, हमें अपनी इच्छाशक्ति को भी बढ़ाना होगा और अपने आत्म-अनुशासन को मजबूत करना होगा। यदि नहीं, तो आस-पास उड़ने वाले सभी विकर्षण हमारे कार्यों को पूरा करने के मार्ग में आड़े आएंगे। 

    ये भी पढ़ें -लोक व्यवहार book in hindi

    चूंकि मैं एक उत्साही पाठक हूं, इसलिए मैंने पिछले कुछ वर्षों में सीखा है कि मेरे समय प्रबंधन और उत्पादकता कौशल में सुधार करने का सबसे अच्छा तरीका पुस्तकों के माध्यम से रहा है। बेशक, यह भारी हो सकता है जब आप ऑनलाइन खोज कर रहे हों या साहित्य के लिए किसी पुस्तक की दुकान में ब्राउज़ कर रहे हों जो आपको अधिक उपयोगी जीवन जीने में सहायता कर सके। इसलिए मैंने अब तक की 10 सर्वश्रेष्ठ समय प्रबंधन और उत्पादकता पुस्तकों के साथ साझा करके आपके लिए निर्णय लेना आसान बना दिया है।

    1. स्टीफन आर कोवे द्वारा " व्यक्तिगत परिवर्तन में शक्तिशाली सबक : अत्यधिक प्रभावी लोगों की 7 आदतें

    1989 में पहली बार प्रकाशित, "द 7 हैबिट्स ऑफ हाइली इफेक्टिव पीपल" को नियमित रूप से पढ़ने के लिए सबसे अच्छी किताब माना जाता है यदि आप पेशेवर और व्यक्तिगत रूप से अपनी उत्पादकता में सुधार करना चाहते हैं। यह नई आदतों को विकसित करने पर केंद्रित है ताकि आप बुरी आदतों को खत्म करने के बजाय ट्रैक पर रह सकें। सबसे विशेष रूप से, अपने लक्ष्यों और प्राथमिकताओं को परिभाषित करना।

    कोवी चट्टानों, कंकड़ और रेत को एक जार में रखने की सादृश्यता का उपयोग करता है ताकि आपको यह परिभाषित करने में मदद मिल सके कि वास्तव में क्या महत्वपूर्ण है। यदि आप कंकड़ या रेत जैसी छोटी चीजें डालने से शुरू करते हैं, तो चट्टानें फिट नहीं होंगी। हालाँकि, यदि आप चट्टान से शुरू करते हैं तो आपके पास जार में उनके आसपास की छोटी वस्तुओं को रखने के लिए पर्याप्त जगह है।

    मुख्य उद्धरण: "कुंजी आपके शेड्यूलिंग ऐप पर क्या है इसे प्राथमिकता देना नहीं है बल्कि आपकी प्राथमिकताओं को शेड्यूल करना है।"

    2. "प्रोक्रैस्टिनेटिंग को कैसे रोकें: कठिन कार्यों में महारत हासिल करने और प्रोक्रैस्टिनेशन की आदत को तोड़ने के लिए एक सरल गाइड" एस.जे. स्कॉट

    यदि आप शिथिलता से जूझ रहे हैं, तो यकीनन यह एकमात्र ऐसी पुस्तक है जिसकी आपको आवश्यकता होगी। प्रोक्रैस्टिनेटिंग को कैसे रोकें एक डाउन-टू-अर्थ है और क्रिया-उन्मुख बनने में आपकी सहायता करने के लिए एक विशिष्ट रूपरेखा का उपयोग करता है। स्कॉट अपने स्वयं के अनुभवों को भी साझा करता है कि कैसे उसने शिथिलता पर काबू पाया और मुख्य कारणों की पड़ताल की कि हम पैर क्यों खींचते हैं।

    व्यक्तिगत रूप से, मैंने इस पुस्तक को कितना सीधा-सादा बताया। प्रदान की गई सलाह बहुत जटिल नहीं है। यह केवल आपको यह करने के लिए प्रोत्साहित करता है, फिर यह करें, और फिर वह करें।

    मुख्य उद्धरण:
    "यदि आप टालमटोल करने वाले व्यक्ति हैं, तो यह बुरी आदत आपकी सफलता को विभिन्न तरीकों से सीमित कर रही है। यदि आप इस मुद्दे का समाधान नहीं करते हैं, तो आप इस संभावना को कम कर देंगे कि आप अपने प्रमुख लक्ष्यों को प्राप्त कर लेंगे

    3. ब्रायन ट्रेसी द्वारा "ईट दैट फ्रॉग !: प्रोक्रस्टिनेटिंग को रोकने और कम समय में अधिक काम करने के 21 शानदार तरीके"

    यदि आपका टालमटोल अभी भी बना रहता है तो उस मेंढक को खा लें! आपको उस कूबड़ पर काबू पाने में मदद करनी चाहिए। एक प्रसिद्ध मार्क ट्वेन उद्धरण से प्रेरित होकर, "सुबह सबसे पहले एक जीवित मेंढक खाओ, और शेष दिन आपके साथ कुछ भी बुरा नहीं होगा," लेखक ब्रायन ट्रेसी ने विवरण दिया है कि आपको अपने सबसे चुनौतीपूर्ण कार्य को क्यों और कैसे निपटाना चाहिए। प्रभात।

    इसके अतिरिक्त, ट्रेसी सफल समय प्रबंधन तकनीकों को साझा करती है जैसे लक्ष्य कैसे निर्धारित करें, संगठित हों, "तीन का नियम" का अभ्यास करें और 80/20 नियम लागू करें।

    मुख्य उद्धरण: "आप अपने सोचने, काम करने के तरीके को बदलकर ही अपने समय और अपने जीवन पर नियंत्रण प्राप्त कर सकते हैं, और हर दिन आपके ऊपर बहने वाली जिम्मेदारियों की कभी न खत्म होने वाली नदी से निपट सकते हैं। आप अपने कार्यों और गतिविधियों पर नियंत्रण प्राप्त कर सकते हैं।" केवल इस हद तक कि आप कुछ चीजें करना बंद कर दें और उन कुछ गतिविधियों पर अधिक समय देना शुरू करें जो वास्तव में आपके जीवन में बदलाव ला सकती हैं।"


    4. "द 4-ऑवर वर्कवीक: एस्केप 9-5, लिव एनीवेयर, एंड जॉइन द न्यू रिच"
    टिमोथी फेरिस द्वारा


    टिमोथी फेरिस अपनी चरण-दर-चरण मार्गदर्शिका साझा करते हैं कि कैसे कोई भी केवल 4-घंटे का कार्य सप्ताह काम करके मासिक पांच-आंकड़ा आय अर्जित करना शुरू कर सकता है। नतीजतन, आप दैनिक चूहे की दौड़ में सिर्फ एक और भागीदार बने बिना वह जीवन जीने में सक्षम होंगे जो आप वास्तव में चाहते हैं।

    यदि यह सच होने के लिए बहुत अच्छा लगता है, तो फेरिस में 50 से अधिक व्यावहारिक सुझाव और वास्तविक जीवन की केस स्टडी शामिल हैं कि आप कैसे अधिक जी सकते हैं और कम काम कर सकते हैं।

    मुख्य उद्धरण:
    "जो चीजें काम नहीं करती हैं उन्हें छोड़ने में सक्षम होना एक विजेता होने का अभिन्न अंग है।"


    5. डॉ. जेसन सेल्क और टॉम बार्टो द्वारा "आज कल का आयोजन करें: काम पर और जीवन में प्रदर्शन को अनुकूलित करने के लिए अपने दिमाग को फिर से प्रशिक्षित करने के 8 तरीके"

    सेंट लुइस कार्डिनल्स के लिए मानसिक प्रशिक्षण के निदेशक डॉ. जेसन सेल्क द्वारा लिखित, और बिजनेस कोच टॉम बार्टो के ऑर्गेनाइज टुमॉरो टुडे द्वारा लिखित, यह पुस्तक आपके संगठन को अनुकूलित करने के आठ सबसे प्रभावी तरीकों की रूपरेखा देती है। नतीजतन, आप प्रक्रिया-उन्मुख लक्ष्यों पर ध्यान केंद्रित करेंगे जो आपको अपना समय अधिकतम करने और बुरी आदतों को तोड़ने में मार्गदर्शन करेंगे।

    मुख्य उद्धरण: "महानता लगातार उन चीजों को करने पर आधारित होती है जो दूसरे नहीं कर सकते या नहीं करेंगे। सीधे शब्दों में कहें तो सफलता शानदार होने के बारे में नहीं है। यह लगातार बने रहने के बारे में है।"


    6. डेविड एलन द्वारा "गेटिंग थिंग्स डन: द आर्ट ऑफ़ स्ट्रेस-फ्री प्रोडक्टिविटी"

    2001 में रिलीज़ होने के बाद से, "गेटिंग थिंग्स डन" न केवल अब तक की सबसे प्रभावशाली व्यावसायिक पुस्तकों में से एक बन गई है। इसे व्यक्तिगत संगठन के लिए भी पुस्तक माना जाता है। हालांकि एलन ने वर्षों से किताब को बदल दिया है, मुख्य अवधारणा बरकरार है। जब आपके पास स्पष्ट दिमाग होता है, तो आप अपने विचारों को व्यवस्थित करने, रचनात्मकता को जगाने और अपनी उत्पादकता को बढ़ाने में सक्षम होते हैं।

    मुख्य उद्धरण: "चीजों को पूरा करने के लिए दो बुनियादी घटकों की आवश्यकता होती है: परिभाषित करना (1) "किया" का अर्थ क्या है (परिणाम) और (2) "करना" कैसा दिखता है (कार्रवाई)।


    7. कैल न्यूपोर्ट द्वारा "डीप वर्क: रूल्स फॉर फोकस्ड सक्सेस इन ए डिस्ट्रैक्टेड वर्ल्ड"

    "गहरा काम" वास्तव में क्या है? लेखक और प्रोफेसर कैल न्यूपोर्ट इसे परिभाषित करते हैं, "व्यावसायिक गतिविधियों को व्याकुलता-मुक्त एकाग्रता की स्थिति में किया जाता है जो आपकी संज्ञानात्मक क्षमताओं को उनकी सीमा तक धकेलता है। ये प्रयास नए मूल्य बनाते हैं, आपके कौशल में सुधार करते हैं, और दोहराने में कठिन होते हैं।"

    समस्या यह है कि एक तेजी से विचलित करने वाली दुनिया में इस प्रवाह में शामिल होना कहना आसान है लेकिन करना आसान है। अच्छी खबर यह है कि न्यूपोर्ट विशिष्ट विषयों की रूपरेखा तैयार करता है जो आपके दिमाग और आदतों को बदल देगा ताकि आप ध्यान केंद्रित कर सकें और अपने काम में लग सकें।

    मुख्य उद्धरण: "अपने चरम स्तर पर उत्पादन करने के लिए आपको व्याकुलता से मुक्त एक ही कार्य पर पूरी एकाग्रता के साथ विस्तारित अवधि के लिए काम करने की आवश्यकता है।"

    8. जेक ज़रात्स्की और जॉन कन्नप द्वारा "मेक टाइम: हाउ टू फोकस ऑन व्हाट मैटर्स एवरी डे"

    हालाँकि सितंबर 2018 में रिलीज़ किया गया था, मैं पहले से ही इस चयन को तत्काल क्लासिक के रूप में तैयार कर रहा हूँ। मैंने "मेक टाइम" में ज़रात्स्की और कन्नप के दोस्ताना और मूल दृष्टिकोण का पूरा आनंद लिया। उदाहरण के लिए, प्रति दिन केवल एक प्राथमिकता को हाइलाइट करना ताकि आपका सारा समय और ऊर्जा उस विशिष्ट कार्य के लिए मौजूद रहे।

    मुख्य उद्धरण:
    "अपनी हाइलाइट में विश्वास करें: यह यादृच्छिक व्यवधान पर प्राथमिकता देने लायक है।"


    9. लौरा वेंडरकम द्वारा "168 घंटे: आपके पास आपके विचार से अधिक समय है"

    क्या आप जानते हैं कि हम सभी के पास एक सप्ताह में समान 168 घंटे होते हैं? तो, कैसे कुछ लोग इस समय से हर मिनट को निचोड़ने में सक्षम हैं? बेस्टसेलिंग लेखिका लॉरा वेंडरकम सफल और खुश व्यक्तियों की वास्तविक जीवन की कहानियों से आकर्षित होती हैं, वेंडरकम ने पाया कि वे महत्वपूर्ण चीजों के लिए समय निकालने के रचनात्मक तरीके ढूंढते हैं।

    मुख्य उद्धरण: "ज्यादातर लोग जो दावा करते हैं कि वे जितना सोचते हैं उससे कम काम करते हैं, और लोगों के काम करने के कई तरीके असाधारण रूप से अक्षम हैं। किसी चीज़ को 'काम' कहने से यह महत्वपूर्ण या आवश्यक नहीं हो जाता है।"

    10. अतुल गावंडे द्वारा "द चेकलिस्ट मेनिफेस्टो: हाउ टू गेट थिंग्स राइट"

    एक सर्जन के रूप में अपने पिछले अनुभवों पर भरोसा करते हुए, बेस्टसेलिंग लेखक अतुल गावंडे बताते हैं कि हमारे आस-पास के ज्ञान की मात्रा के कारण हम असफलता के शिकार हो जाते हैं। समाधान? चेकलिस्ट घोषणापत्र।

    दिलचस्प कहानियों के माध्यम से, गावंडे बताते हैं कि चेकलिस्ट वास्तव में क्या हैं, वे क्या नहीं हैं, और कैसे वे काम पूरा करने में सफल होने में आपकी सहायता कर सकते हैं।

    मुख्य उद्धरण:
    "हम साधारण समस्याओं से घिरे हुए हैं ... चेकलिस्ट सुरक्षा प्रदान कर सकती हैं।"

    Rich Dad Poor Dad Book in Hindi Chapter:-2

     rich dad poor dad summary  अध्याय दो सबक एक: अमीर लोग पैसे के लिए काम नहीं करते डै डी क्या आप मुझे बता सकते हैं कि अमीर कैसे बना जाए?  ...