रविवार, 25 दिसंबर 2022

Sawal Hi Jawab Hai Book in Hindi Part:-7

भेडो को बकरियों से अलग कैसे करें


किस तरह ब्रूनो ने एक शख्स ने को फोड़ा


ब्रूनो एक इंजीनियर था जो यह के शोषण में दूसरे इंजीनियर के साथ काम करता था जिनमें जिम भी शामिल था ब्रूनो ने एक साथ पहले नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस शुरू किया था और उसकी नजर में यहां इंजीनियरिंग के रोज मरो के रूटीन से बाहर निकलने का बढ़िया अवसर था उसे बड़े क्षतिज की तलाश थी


    ब्रूनो मैं जिम से कई बार व्यवसाई अवसर का जी किया था और हर बार उसे ठंडी प्रतिक्रिया मिली थी जीवन की बहन इन योजनाओं में से एक में शामिल थी और उसने भी जिम को उसमें शामिल करने का प्रयास किया था पर जिम में कोई रुचि नहीं ली थी क्योंकि वह अपने आप को एक इंजीनियर मानता था सेल में नहीं और वहां अपने दोस्तों को परेशान नहीं करना चाहता था


    Sawal Hi jawab hai book in Hind




    कॉफी पीते पीते ब्रूनो ने सहरसा से अपना नया बिजनेस कार्ड निकाला जिसके पीछे प्राथमिक प्रेरणा कोटोको की सूची छपी हुई थी जिम ने कार्ड जिस पर ब्रूनो ब्रूनो के नाम के नीचे नेटवर्क किंग डिस्टर्ब बूस्टर सपा हुआ था


    ब्रूनो- जिम क्या तुम जानते वह नेटवर्किंग का क्या मतलब होता है ?

    जिम - हां जैसा मैंने बताया था मेरी बहन भी इसी बिजनेस में थी यहां एक तरह की पिरामिड योजना है ना

    ब्रूनो- लीजिए मैं आपको बता देता हूं

    (ब्रूनो मैं बिजनेस कार्ड का प्लॉट का प्राथमिक प्रेरणा कटक की सूची जिनके सामने कर दी)

    ब्रूनो- आप की पहली प्राथमिकता क्या होगी जिम ?

    जिम - आहा मैं सोचता हूं अपना स्वयं का बिजनेस और दूसरों की सहायता करना

    ब्रूनो- आपने इन्हीं दोनों को क्यों सुना ?

    जिम - मैं बिजनेस इसलिए शुरू करना चाहूंगा क्योंकि में इंजीनियरिंग की चक्की में तकरीबन 20 साल में तीसरा हो अगर मैं नेटवर्किंग में शामिल होता हूं तो इस प्रक्रिया में दूसरों की सहायता करना चाहूंगा मुझे ऐसा करना अच्छा लगता है इसलिए तो मैं इस कमेटी के लिए स्वयं सा से काम कर रहा हूं

    ब्रूनो- यहां आपके लिए महत्वपूर्ण क्यों है ?

    जिम - जी ऐसा मैंने कहा भविष्य में भी मुझे ऊंची पुराने सिक्के में पीसना होगा आप जानते ही हैं यहां जी किस तरह का काम है ब्रूनो---मे इन दिनों में अपनी रिटायरमेंट के बारे में बहुत ज्यादा सोच रहा हूं और यह दुखद है मैं कुछ और कहना चाहूंगा पर 38 साल की उम्र में में एक बहुत बड़ा खतरा है जो उठाने में मुझे डर लगता है

    ब्रूनो- अच्छा अगर आपका अपना बिजनेस ना हो तो उसके परिणाम क्या होगा ?

    जिम - (असहज होते हुए) जैसा मैंने कहा मुझे उसकी चक्की में पीस ना पड़ेगा मेरे पास वही पुराना रूटीन जीवन होगा हमारी उम्र के कई लोगों इसी तनाव के कारण मर जाते हैं अगर मेरे पास अधिक समय रहे तो मैं अपने बेटे के स्कूल की अभिभावक समिति में शामिल होना चाहूंगा मैं अपनी वर्क शॉप में अधिक समय की बिताना सा होगा और स्वयं के निर्णय लेना चाहूंगा मैं अपनी जिंदगी को दूसरों के नियंत्रण में देखते-देखते थक चुका हूं

    ब्रूनो- इसमें आप चिंतित क्यों होते हैं ?

    जिम - क्योंकि अगर मेरे पास समय होगा तो मैं चीजों को दूसरी तरह से करना चाहूंगा मैं ज्यादा अच्छी तरह से जीना सा होगा वह काम कम करना चाहूंगा जीवनशैली बदलने के लिए मैं स्वयं के लिए कुछ करना चाहूंगा

    ब्रूनो- नेटवर्किंग बिजनेस बना ही इस तरह से ही है कि आपको यह सब चीजें एक साथ मिल जाती है यहां आपको अधिक समय अधिक शत्रुता देता है स्वयं का बिजनेस शुरू करने का तथा दूसरों की सहायता करना अवसर देता है और वह भी नई करियर की शुरुआत की है जोखिम के बिना मैं अब आपको दिखाता हूं कि इसमें मुझे क्या लाभ हुआ

    प्राथमिक प्रेरणा खटक को किस तरह खोजें



    ब्रूनो 1 साल से भी अधिक समय से जिम को बिजनेस में शामिल करने का असफल प्रयास कर रहा था जब उन्होंने 5 ठोस सोने के सवाल का रहस्य सीख लिया तो उसे महसूस किया कि साल भर से वहां जिम को यह बताने का प्रयास कर रहा था कि जिम को अपने जीवन में क्या करना चाहिए यह ब्रूनो का विचार था जिनका नहीं ब्रूनो एक कार के पीछे दी गई सूची और पांचों सोने के सवाल ने जिम को यह बताने पर मजबूर कर दिया कि वह बिजनेस में क्यों शामिल होना चाहेगा




    जब जिम ने बिजनेस की योजना देखी तो उसे अपनी आंखों पर विश्वास ही नहीं हुआ उसने पूछा यहां मुझे आज से पहले किसी ने क्यों नहीं बताया इस को जवाब यहां था कि इससे पहले उसे यह बताया गया था कि उसी शामिल क्यों होना चाहिए परंतु इससे पहले किसी ने उससे उनकी प्रार्थना घटक के बारे में पूछा ही नहीं था


    ऐसा ग्राहक जिसकी कोई प्राथमिकता ही न हो



    कभी कभार आपका किसी ऐसे संभावित ग्राहक से पाला पड़ता है जिसकी कोई प्राथमिकता ही नहीं होती

    लोगों के पास प्राथमिकता दो कारणों से नहीं होती

    पहला कारण तो यह कि उसकी सचमुच कोई प्राथमिकता होती ही नहीं है और नंबर दो या नंबर 38 प्राथमिकता भी नहीं होती इस तरह के मामले में उन्हें धन्यवाद दिया और अगले संभावित ग्राहक की खोज में सलाह दी अपना समय ऐसे लोगों के साथ बर्बाद ना करें जिनकी पास कोई ऐसा सपना या प्राथमिकता है ना वह दूसरा कारण यह होता है कि वह प्राथमिकता सुनने में इसलिए भी ले रहे हुए हो सकते हैं क्योंकि उन्हें उनके अनुसार काम करना पर मजबूर होना पड़ेगा


    इस तरह के संभावित ग्राहकों को से कैसे निपटा जाए


    आप - आपकी पहली प्राथमिकता क्या है ?

    संभावित ग्राहक - सच कहूं तो उनमें से कोई भी नहीं

    आप - कोई भी नहीं ?

    संभावित ग्राहक - नहीं इनमें से कोई भी अभी मेरे लिए महत्वपूर्ण नहीं है

    आप - (सामान्य रूप से) अच्छा अगर इनमें से कोई प्राथमिकता महत्वपूर्ण होती तो कौन सी होती है ?

    संभावित ग्राहक - अगर कोई प्राथमिकता महत्वपूर्ण होती तो शायद आर्थिक स्वतंत्रता ही होती

    आप - आर्थिक स्वतंत्रता ही क्यों ?

    संभावित ग्राहक - क्योंकि पैसे का होना काफी महत्व रखता है और अब आप पास हो सोने के सवाल को पूछना जारी रख सकते हैं


    मोन की शक्ति


    सवाल पूछने के बाद जब तक आपका संभावित ग्राहक अपना जवाब पुराना दे दे आप एकदम चुप रहे प्राथमिकता सुनने में उसकी सहायता करने के सारे ब्लॉक होने पर काबू पाए क्योंकि यह विचार पूरी तरह उसका होना चाहिए आपका नहीं उसे आपको बताना चाहिए कि वहां आपके बिजनेस में क्यों शामिल होना चाहते हैं संभावित ग्राहक के जीवन में शायद पहली बार किसी ने उसे इतने महत्वपूर्ण सवाल पूछे हैं और उसे खुद जवाब देना अवसर दिया होगा अगर आप के संभावित ग्राहक से पहले भी नेटवर्क मार्केटिंग के लिए किसी ने पूछा होगा तो भी शायद पहली बार ही किसी ने उससे यह सवाल पूछ कर छुपी सीधी होगी आप के संभावित ग्राहक के जवाब उस प्रति बंता के बारे में भी बताइए जो वहां बिजनेस में लंबी अवधि के लिए अपनाए

    Sawal Hi Jawab Hai in Hindi PDF free Download




    भेडो को बकरियों से अलग कैसे करें ?


    पांचो ठोस सोने के सवाल के जवाब संभावित ग्राहक जितनी गंभीरता और गहराई से भी गया उससे आपका यहां पता चल जाएगा कि वह व्यवसाय में कितना प्रेरित और प्रतिबंध रहेगा यदि उसके जवाब लापरवाही पूर्ण भविष्यवाणी या संतोषजनक हो तो आपको सावधानी से यह सोचना होगा कि आपको उसे नेटवर्क सेटिंग में शामिल करने का नियंत्रण देना चाहिए या नहीं जब तक आप के संभावित करा के सीने में आग ना हो तब तो कि वहां शिकायत करने के सिवा कुछ और नहीं करेगा अगर पांचो ठोस सोने के सवाल के उसके जवाब कमजोर हो तो बेहतर होगा कि आप कोई नया ग्रह खोजा जो संभावित कहा कमजोर प्रतिक्रिया देता है उनकी कार्यशैली भी कमजोर होगी और वे लगातार आपका समय बर्बाद करेगी प्राथमिकताओं और सपनों से भरे ग्राहक निश्चित ही सफल होगे भले ही आप उनकी सहायता करें या ना करें


    प्राथमिकता वाले संभावित ग्राहक हमेशा सफल हो गए आप केवल इस प्रक्रिया की गति बढ़ा सकते हैं

    नेटवर्क मार्केटिंग वेबसाइट बन्ना 1:00 बजे साथ लगाना है की तरह है आप जमीन खोदते हैं खान डालते हैं खास खुस हो वह तो हटा देते हैं और यह सूचित कर लेते हैं कि यह बुरे मौसम से बस आ रहे और फिर भी कुछ ही भेज पाते हैं जब बाकी नष्ट हो जाते हैं आप केवल यहां कर सकते हैं कि आप उन्हें खाद पानी दे और घास फूस को हटा दें मजबूत बीज आपको देखभाल के बिना भी ऊग ना चाहिगे

    अगर आप कमजोर बीज बोल रहे हैं वह आपको हमेशा उनकी देखभाल करनी होगी और उनके बढ़ने की आशा करनी होगी यहां सोचने की गलती कभी ना करें कि यह कमजोर 20 को प्रोत्साहन दिया जाए तो वहां एक मजबूत और सुंदर पौधे में बदल सकता है ऐसा कभी कबार ही होता है असली रहस्य मजबूत बीज बोना नहीं पाठोस होने के सवाल का लक्ष्य है इसके पहले कि आप उन्हें रोकने का फैसला करें या सवाल बीज की संभावित शक्ति का परीक्षण करेंगे

    अगर कोई संभावित ग्राहक सवालों का जवाब देते समय मजबूत नहीं लगता तो वहां आपके लिए गलत कहा हो सकता है शायद उसका समय निर्धारण ही गलत हो या वहां केवल आपके सामने का खरीदारों ही बन सकता है वह आप भले ही कितने संभावित कराओ को प्रयोग जीतकर पर आप अधिकतर समय मजबूत बीजों को दे

    समूह के साथ सूची का प्रयोग


    थोड़े से अभ्यास के बाद आप देखेंगे कि आपने संभावित तरह के समूह के सामने प्रस्तुति करने का असर जनों को तरीका खोज लिया है आप या तो तैयार पी एम एफ सूची का इस्तेमाल कर सकते हैं या समूह के लोगों से पूछ सकते हैं कि वह नेटवर्क मार्केटिंग समूह में क्यों शामिल होना चाहिए कि यार सूची के साथ आप किसी से भी यह सवाल पूछ सकते हैं आपको पहले प्राथमिकता क्या हे ? वर्क फिर रुक जाइए इसी प्रक्रिया को दूसरे और तीसरे संभावित ग्राहक के साथ दो राय और बहुत जल्दी आ पाएगी कि पूरा समय आपको बता रहा होगा कि वह इस बिजनेस में क्यों शामिल होना चाहते हैं

    अगर आप प्रस्तुति को दौरान हाथ में सूची बनाना ज्यादा पसंद करते हो तो प्राथमिकता बताने वाले हर व्यक्ति से आप पूछ सकते हैं आप इसी को क्यों सुना ? और फिर से 20 वालों को यज्ञ कर पूछते जाइए यहां बड़ा मजेदार होगा जब पूरा समय एक दूसरे को बताइएगा कि शामिल होना क्यों महत्वपूर्ण है और इस दौरान आपको कुछ भी नहीं कहना पड़ेगा आपको केवल अपना सिर हिलाते जाना है और उनका उत्साह बढ़ाना है







    Rich Dad Poor Dad Book in Hindi Chapter:-2

     rich dad poor dad summary  अध्याय दो सबक एक: अमीर लोग पैसे के लिए काम नहीं करते डै डी क्या आप मुझे बता सकते हैं कि अमीर कैसे बना जाए?  ...