गुरुवार, 1 दिसंबर 2022

Sawal Hi Jawab Hai Book in Hindi Part:-2

 सफलता के पांच स्वर्णिम नियम 


खंड एक

पहला कदम

    जीवन की अधिकतर वस्तु की तरह बहुत से लोग इस खंड के आराभ मैं दी गई चित्र को देखकर इश्क इसका फर्स्ट अर्थ समझ पाते हैं प्रेषित आंख के लिए यहां आस बंद रेखाओं की सिर्फ याक शुक्ला है जिसका कोई अर्थ नहीं निकलता और जब आप रेखा हो या लाइन के बीच में पढ़ने की कला सीख लेगी तो आप महसूस करेंगे 


    आपको इसका अर्थ जानने के लिए अपने दृष्टिकोण को थोड़ा सा बदलना पड़ेगा और इस पुस्तक के माध्यम से हम आपको वही करना सिखा ना चाहते हैं इस पोस्ट को थोड़ा सा झुकाकर न्यूज़ कौन बनाइए और अपने से थोड़ा दूर रख कर एक आंख बंद करके इसे ध्यान से देखें


    सफलता के पांच स्वर्णिम नियम



    सफलता के पांच स्वर्णिम नियम 


    गई यार साल की कम इनमें मुझे मेरा पहला काम सौंपा गया मेरे स्काउट टूप के लिए एक बनने वाला था इसके लिए पैसे जुटाने के जो उदेशय से मुझे घरेलू काम मैं आने वाला स्पंज बेचने काम दिया गया स्काउट मास्टर यह वूद्र व्हाट समझदार व्यक्ति थे और उन्हीं ने मुझे एक रहस्य बताया जीसीए में परिणाम का नियम कहना चाहूंगा 


    मैं इस नियम के अनुसार जीवन भर सला हु और मैं यहां निश्चित रूप से कह सकता हूं कि जो भी इसका अभ्यास करेगा और इसके अनुसार चलेगा वहां अंतत: अवश्य सफल होगा मैं आपको यह नियम उसी पर अब बताऊंगा जिस तरह मुझे बताया गया था सफलता यह खेल है-आप जितनी अधिक इसे खेलेगी उतने ही अधिक बार जीतेगी और जितनी अधिक बार आप जीतेंगे उतनी अधिक सफलता से आप इस खेल सकेगे


    इस नियम को नेटवर्किंग में अपनाएं

    अगर आप ज्यादा लोगों को अपनी योजना में शामिल होने का मत रोना देखिए तो ज्यादा लोगों आपके साथ शामिल होगे जितनी अधिक बार आप उन्हें शामिल होने का आमंत्रण देंगे आप आमंत्रण देने की अपनी कला को उतना ही नहीं खाते जाएगी और पहले से बेहतर बनाते जाएगी दूसरे शब्दों में आप को अधिक से अधिक लोगों को अपने साथ जोड़ने का आमंत्रण देना है


    नियम 1: ज्यादा लोगों से मिले


    यहां सबसे महत्वपूर्ण नियम है जिसके पास भी सुनने की फुर्सत हो उसे बात करना शुरू कर दें इस मामले में घमंडी  या बहाने बाज ना बने जो अच्छे संभावित ग्राहकों को छोड़कर नकारने का प्रयास करता हो अगर संभावित कर रखो सूची पढ़ना जरूर आते वक्त आप यहां सोचने लगे यह ज्यादा उम्र वाला है यह ज्यादा युवा है यह ज्यादा अमीर है यह ज्यादा गरीब है यह ज्यादा दूर रहते हैं यह ज्यादा स्मार्ट है आदि आदि समझ ले कि आप असफलता के मार्ग पर जा रहे हैं अपने बिजनेस को जमाने के शुरुआती दौर में आपको भारी एक से बात करने की जरूरत है क्योंकि आपको अभ्यास की जरूरत है जब आप अपने व्यवसाय के बारे में हर एक से बात करते हैं तो उसका नहीं हम यह सुनिश्चित करता है कि आप सफलता हो गए सवाल सिर्फ यहां रह जाता है कि आप कितने सफल होगी आपको बिजनेस में ऐसी कोई समस्या नहीं है


     जो आपको गतिविधि या सक्रियता में और बुद्धि से नहीं समझा सके अगर आप अपनी जिंदगी की दिशा के बारे में चिंतित हो तो वह साफ अपनी प्रस्तुतियों की संख्या को दोगुना कर दे अगर आपको व्यवसाय उतनी तेजी से नहीं बोल रहा है जितना आप चाहते हैं तो आप कुछ ना करें सिर्फ अपनी सक्रियता बढ़ा दे बड़ी हुई सक्रियता की अधिकतर चिंता वह का अचूक इलाज है हर किसी से बात करें या पहला नियम है


    नियम 2:ज्यादा लोगों से मिले


    लोगों को फोन करते रहे हो सकता है कि आप शहर के सबसे बढ़िया व्हाट्सएप करता हो पर अगर आप फ्री आप तो सुबह भी तरफ से नहीं मिलती है तो आप अपने बिजनेस में ज्यादा सफलता नहीं हो सकती है हो सकता है कि आप की वेशभूषा बढ़िया हो और आपको व्यक्तित्व सराहनीय हो लेकिन अगर आप की प्रस्तुतियों की संख्या ज्यादा नहीं है तो आपको पर प्रदर्शन समझ नहीं रहेगा इसलिए और एक से मिले और एक से बात करें


    नियम 3:  ज्यादा लोगों से मिले


    नेटवर्क में मौजूदा अधिक लोगों इस बिजनेस में केवल ढर्रे पर ही चलते रहते हैं और अपनी पूरी क्षमता का दोहन नहीं कर पाते वह सोचती है कि यह साइन संभावित ग्राहकों के कारण होता है जीने मेरा यह नहीं कर पाते यहां पर सच नहीं है सच तो यह है कि ऐसा वह संभावित ग्राहकों के कारण होता है कि मिल नहीं पाते


    लगातार लोगों से मिलकर अपनी बात करते रहे अगर आपने पहले 3 नियम का साथ चलेंगे तो इसमें जरा भी संदेह नहीं है कि आप आशातीत सफलता प्राप्त कर लेगी


    नियम 4: औसत के नियम का प्रयोग करें


    औसत का नियम जीवन के हर क्षेत्र में सफलता दिलाता है इसका मतलब है कि अगर आप किसी काम का बार-बार है यकीन ढंग से करते हैं तो परिस्थितियों समान रहती है तो आपको मिलने वाली परिणाम भी हमेशा एक से ही होगे उदाहरण के तौर पर $1 की सुपर मशीन का वह स्थान लगभग 10 :1 होता है अगर आप इस 10 बार बटन दबाते हैं तो आपको मिलकर  60 सेट से लेकर $20 के बीच की रकम जीते हैं $20 जीतने के आप की ओर से 118: 1 है इसमें किसी दक्षता या कुशलता की जरूरत नहीं है मशीनों को तैयार ही इस तरह से किया गया है औसत या प्रतिशत हिसाब से भुगतान करें


    बीमा व्यवसाय में मैंने 1:56 के औषध  की खोज की इसका मतलब था कि अगर मैं सड़कों पर जाकर यह नकारात्मक सवाल पूछो आप अपने जीवन का बीमा नहीं कराना चाहते तो 56 में एक व्यक्ति मुझे बीमा कराने के लिए तैयार हो जाएगा इसका अर्थ यह है कि अगर मैं 1 दिन में 168 12वीं सवाल करूं तो मैंने दिन में 3 बार सफल हो सकता हूं और विक्रम करता   कि छोटी से 5% लोगों में जगह बना सकता हूं


    अगर मैं किसी सड़कों की एक कोने पर खड़ा होकर हर आने-जाने वाले से यह कहूं क्या आप नेटवर्किंग बिजनेस में मेरे साथ शामिल होना चाहेगा तो सकता नहीं हम निश्चित रूप से आपको परिणाम देगा शायद 1:100 का जवाब हां होगा याद रखे वह सब का नियम हमेशा काम करता है

    छोटा बच्चा था और घर-घर जाकर विषय में घरेलू पंच बेचता था तो मेरा औसत्त था

       10:7:4:2


    शाम 4:00 बजे से 6:00 बजे तक बजे को खटखटा का था उनमें से सात दरवाजे ही खुलते थे उनमें से भी केवल 4 लोगों की मेरी प्रस्तुति तो सुनते थे मात्र 2 लोग से खरीदे थे इस तरह से में 40 कमा लेता था जो 1962 में अच्छी खासी रकम थी खासकर 11 वर्ष की लड़के के लिए मैं यह घंटे में आराम से रिश्ते वाला को खटखटा सकता था और इस तरह 2 घंटे की अवधि बाहर स्पेस लेता था जो  $2.40 के बराबर कम थी सूखी में जान चुका था कि औसत का नियम किस रूप तेरा काम करता है इसलिए मुझे उन तीन दरवाजों को चिंता कभी नहीं हुई तो नहीं खुलते नहीं हुई तीन लोगों से पार्ट में चिंता हुई ही ने मेरी बात नहीं सुनी नहीं है उन दो लोगों के बारे में चिंता हुई थी मेरा सामान नहीं खरीदा मैं तो बस इतना जानता था कि अगर मैं 10 दरवाजे पर 10 शब्दों का तुम्हें 40 सेट कमा लूंगा इसका मतलब यह था कि हर बार जब मैं दरवाजा पर 4 सेट कुमाऊं इसके बाद चाहे जो भी हो

    पुसद का यह नियम है मेरे लिए प्रभावशाली और प्रेरणादायक सकती था 10 दरवाजे पर दस्तक दो और 40 सीट कमाओ सफलता सिर्फ इस बात में छुपी हुई थी कि मैं इतनी जल्दी इन दरवाजों पर दस्तक दे सकता हूं


    अपने अनुपात का रिकॉर्ड रखें


    उसका रिकॉर्ड रखने वालों की नीति से आंकड़ों का रिकॉर्ड रखना एक शक्ति दाई और प्रेरणा स्रोत था जल्दी में नहीं इस बात की परवाह छोड़ दी कि मेरे दरवाजे खटखटाने पर कितने दरवाजा नहीं खोला किसने मुझे देखनी है कि बाद मेरे बात को नहीं सुनाया किसने मेरी बात सुनने के बाद मेरा सामान नहीं खरीदा जब तक मैं बहुत सारे दरवाजे खटखटा देता था और अपनी बात कहने का प्रयास करता था मैं सफलता इस तरह से में आवश्यकता सकता था वह दरवाजों पर दस्तक देने मुझे आनंद आने लगा


    औसत और आंकड़ों का रिकॉर्ड रखने से आप सकारात्मक बनते हैं और अपने लक्ष्य तक पहुंच सकते हैं


    यहां ना केवल आपकी प्रेरणा का स्वतंत्र सो थे बल्कि नकारे जाने के सहजता से लेने की पूंजी भी है जब आप अपने व्हाट्सएप पर ध्यान रखे हैं तो आपको बाकी बात की खास चिंता नहीं होती तब आप जितनी जल्दी संभव हो अगली मुलाकात करने के लिए प्रेरित होते हैं फुर्सत के नियम को समझे बिना आपकी वालिदा ही सोच सकेगी आगे क्या होगा अगर कोई ना कह देगा तो आप अपने राष्ट्र हो सकते हैं अगर कोई दरवाजा है नहीं खुलेगा तो आप उदास क्यों हो सकते हैं पर अगर आप उसके नियम को समझ लेते हैं


     और उसके स्वीकार कर लेते हैं तो ऐसा नहीं होता आप अपनी मुलाकात तो प्रस्तुति और नहीं सदस्यों को करो को सामने रखते हुए उसकी अपने आंकड़े को विकसित कर सकते हैं



    $9 की पोकर मशीन

    जब मैं किशोर व्यवस्था में था तो मेरे पास एक साइकिल कार्य था मैं बर्तन सादर और कमलबास करता था तब मेरी अनुपात था

    5:3:2:1


    मेरे पास संभावित लोगों को फोन लगाता था उनमें से तीन मुझे मिलने का समय देते थे उनमें से भी केवल दो के सामने मुझे अपनी बात करने का अवसर मिलता था क्योंकि तीसरा व्यक्ति या तो फॉर्मेट कैंसिल कर देता था या सुनता ही नहीं था ऐसी कोई आपत्ति उठा लेता था जिसे दूर करना मेरे बस में नहीं होता था इस तरह केवल दो ही लोग मेरी पूरी बात सुनते थे और उन दोनों में से एक मेरे सामान लेता था और इस तरह में विस्तार इस डॉलर कमा लेता था इस तरह में जिन लोगों को फोन करता था मुझे आज 45  डॉलर का कमीशन मिल जाता था 


    जो एक तरह से $9 प्रति फोन था इसका मतलब यह था कि फोन पर हुई जहां का अर्थ $15 था चाहे वे मेरे सामान खरीदे या ना खरीदें मुझे मिले या ना मिले और इसी बात से कोई फर्क नहीं पड़ता था कि वह मुझे क्या कहते थे वहां यहां कल्पना से पर


    एलन पीज़- सवाल ही जवाब है पुस्तक क्यों लिखी


    एक बड़ी सी तपती बनाई इस पर $9 लेकर मैंने उसे अपनी टेलीफोन के पास रख दिया और उस व्यक्ति से जो मेरे फोन का जवाब देता था मुझे $9 मिलते थे और उस व्यक्ति से जो मुझे मिलने के लिए आया करता था मुझे $15 मिलते थे इसका अर्थ यह था कि मैं अपनी तकदीर खुद बना रहा था ऐसे बहुत से चेयरमैन थे जिन्हें अगर संभावित ग्राहक ना कर देता था तो निराश हो जाते थे पर मैं उनमें से नहीं था इसलिए मैं जल्दी ही अपनी कंपनी का नंबर वन शेर बन गया

    5:3:2:1 यह मेरी औसत का आर्थिक अनुवाद


    फोन कॉल।  9डॉलर

    अपार्टमेंट    15डॉलर

    प्रसूति।       22.50डॉलर

    बिक्की।      45डॉलर


    उन लोगों की खोज कभी नहीं क्यों मुझे सामान खरीदें मेरा प्रमुख लक्ष्य तो केवल संभावित ग्राहकों को फोन करते रहना था ही सफलता की कुंजी है नहीं मित्र हैं यह कॉल में नहीं चाहिए बल्कि उन संभावित ग्राहकों को खोजें जो आपकी प्रस्तुति को सुनना चाहे औसत का नियम आपके बाकी का काम करेगा


    नियम 5 अपना अपना औसत सुधारे


    बीमा व्यवसाय में मैं जानता था कि और व्हाट्सएप में फोन आता था और किसी से बात करता था मुझे सिर्फ $300 मिलेगा जो भी दोस्त टेलीफोन खोल के बदले 5 बार मटका मेरा अनुमान मेरी राय में अच्छा नहीं था कि इसका मतलब था कि मैं अपने बहुत सारे संभावित ग्राहकों को लुभा रहा था मुझे जरूरत थी पर मैं हासिल करने की एक ऐसी पद्धति की जो और 10 और में मुझे कम से कम 8 बार मेरा सके इसका मतलब कि मुझे संभावित ग्राहकों की तलाश में इतनी मेहनत नहीं करनी पड़ेगी क्योंकि मैंने उन्हें फोन पर इतनी जल्दी-जल्दी नहीं गवा दिया है


     मुलाकात से प्रस्तुतियों में 5: 4 की अनुपातों का मतलब निकलता था कि मेरे संभावित खरीदारी में 20% मुझे नहीं मिल रहे हैं इस कभी को ज्यादा अच्छे संभावित ग्राहकों को फोन करने के दूर कर सकता था उसी तरह प्रस्तुतियों से पूर्णा प्रस्तुतियों के मेरी औसत 3:1 मैं भी सुधार की गुंजाइश थी परंतु में फिर जानता था कि अगर मैंने कुछ भी नहीं बदला तो मैं हर बार फोन घुमाने पर $30 कमा  ही लुगा


    औसत का नियम आपके लिए हमेशा काम करेगा


    अनुपात का ध्यान रखने से आप पूरे सोचते रहते हैं क्योंकि अनुपात आपको बताता है कि अपने सुधार की गुंजाइश का है और आप कितनी सफलता हो सकते हैं अनुपात आपको उन कार्यों को ध्यान देने के लिए प्रेरित करता है है जिन्हें परिणाम मिलने है नहीं कि इस बात पर कि आगे क्या होते है


    sawaal hi jawab hai pdf      download



    Rich Dad Poor Dad Book in Hindi Chapter:-2

     rich dad poor dad summary  अध्याय दो सबक एक: अमीर लोग पैसे के लिए काम नहीं करते डै डी क्या आप मुझे बता सकते हैं कि अमीर कैसे बना जाए?  ...